महापौर जनसुनवाई में समस्या निराकरण के लिए पहुंचे शहरवासी – महापौर गीता दुर्गेश अग्रवाल ने 70 प्रतिशत से अधिक आवेदनों का तत्काल किया निराकरण – अधिकारियों को भी जन समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता से करने की सख्त हिदायत दी

देवास। महापौर जनसुनवाई में बुधवार को बड़ी संख्या में आवेदक अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर पहुंचे। मुख्य रूप से सफाई को लेकर समस्या अधिक आई। ड्रेनेज का पानी बहने, सड़क निर्माण करवाने, कचरा भरने वाले वाहनों के नियमित नहीं आने जैसी समस्या आवेदकों ने महापौर गीता दुर्गेश अग्रवाल को बताई। महापौर ने तत्काल संबंधित अधिकारियों को समस्या हल करने के लिए निर्देश दिए। जनसुनवाई में जो अधिकारी मौजूद नहीं थे, उन्हें भी सख्त हिदायत दी।
महापौर जनसुनवाई में वार्ड 19 की शांतिनगर गृह निर्माण संस्था कॉलोनी के रहवासी अशोक कुमार सिंह ने आवेदन में बताया कि कॉलोनी के गार्डन में नाले का गंदा पानी जमा हाे रहा है। बदबू आती है और मच्छर पनप रहे हैं। गार्डन में शिव मंदिर भी, लेकिन आसपास गंदगी फैलने से श्रद्धालुओं की धार्मिक भावना आहत हो रही है। कॉलोनी की ड्रेनेज लाइन सुधार कर गार्डन का विकास करवाया जाएं। नॉवेल्टी चौराहा स्थित अलंकार मार्केट व्यापारी एसोसिएशन ने अपने आवेदन में बताया, कि अलंकार मार्केट में सुलभ शौचालय का निर्माण नगर निगम ने करवाया है, लेकिन वहां पर जो गेट है, वह खुला है और लॉक नहीं होता। गंदे पानी की निकासी नहीं हो रही है। सुलभ कॉम्प्लेक्स में वेंटिलेशन भी नहीं है, जिससे बदबू दूर-दूर तक फैलती है। इस संबंध में महापौर ने नगर निगम स्वास्थ्य विभाग को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। महारानी लक्ष्मीबाई मार्ग निवासी शिवाजी राव आंग्रे ने आवेदन में बताया, कि घर के सामने की ड्रेनेज लाइन चोक हो गई है। इससे गंदा पानी रोड पर आ रहा है। गंदगी इतनी अधिक हो रही है, कि घर का दरवाजा भी नहीं खोल सकते। यह समस्या दो-तीन माह से बनी हुई है। आउटसोर्स पर काम करने वाले कुछ कर्मचारियों ने चार माह से वेतन नहीं मिलने संबंधी शिकायत की। कर्मचारियों ने आवेदन में बताया, कि आटसोर्स के कर्मचारी अनुबंधित फर्म नटराज डिजिटल स्टूडियाे देवास के तहत नगर निगम में कम्प्यूटर ऑपरेटर का कार्य कर रहे हैं। विगत चार माह से वेतन प्राप्त नहीं हुआ है। इस कारण आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वार्ड क्रमांक 13 के मुखर्जी नगर में श्री बालाजी हनुमान मंदिर परिसर में पेयजल के लिए नलकूप में मोटर पंप की मांग महादेव देशमुख, पवन डोडिया सहित अन्य रहवासियों ने की। मिश्रीलाल नगर कोर्ट के पीछे की सड़क जर्जर होने से रहवासी परेशान है। जनसुनवाई में शैलेष सोनी, निकिता सोनी, योगेश मंडलाेई, एडवोकेट राजेश तिवारी, राजेश राठौड़ आदि ने आवेदन देकर कहा, कि कोर्ट की बाउंड्री के पास से मां चामुंडा भोजनालय से होकर आजाद मोटर्स वाली गली में रास्ता कच्चा है। बारिश में परेशानी अधिक होती है। वाहन चालक गिरते हैं। रोड नहीं होने से मेहमान भी आने से कतराते हैं। रोड काे पक्का किया जाएं। उज्जैन रोड पर डीके किराना के पास रहने वाले सलीम एहमद शेख ने बताया, कि नगर निगम के पुराने कांजी हाउस से गंदा पानी मेरे घर में आ रहा है। मैंने संबंधित अधिकारी को इसकी जानकारी दी, लेकिन समस्या का आज तक निराकरण नहीं हुआ। महापौर श्रीमती अग्रवाल ने संबंधित विभाग को कार्रवाई के लिए निर्देश दिए।
विधायक एवं महापौर प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल ने बताया, कि महापौर जनसुनवाई को लगभग एक वर्ष होने को आया है। अधिक संख्या में लोग आवेदन लेकर आ रहे हैं। यह प्रमाण है, कि लोगों की बात सुनी जा रही है और समस्याओं का निराकरण हो रहा है। लगभग 70 प्रतिशत आवेदन का निराकरण हाथोहाथ हो रहा है। अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं कि जन समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता से करें।
इस दौरान महापौर गीता अग्रवाल द्वारा विधायक एवं महापौर प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल, पार्षद महेश फुलेरी, पार्षद प्रतिनिधि राज वर्मा, उपायुक्त देवबाला पिपलोनिया के साथ खाद्य एवं अखाद्य लायसेंस व श्रमकार्ड का भी वितरण व्यवसायियों एवं हितग्राहियो को किया गया। इस अवसर पर लेखा अधिकारी दिलीप गर्ग, कार्यालय अधीक्षक अशोक उपाध्याय, सहायक यंत्री जगदीश वर्मा, मुशाहीद हन्फी, तौफीक खान, स्थापना प्रभारी अशोक देशमुख, पेंशन प्रभारी मुन्ना कुरैशी, स्वच्छता निरीक्षक हरेंद्रसिंह ठाकुर, रवि गोयनार, विशाल जगताप, प्रहलाद चौहान, मनीष पांचाल सहित व्यसायक, हितग्राही उपस्थित रहे।